अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत दौरे पर आएंगे

Kumari Mausami
समाचार एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत आएंगे। ब्लिंकन इस साल भारत आने वाले दूसरे बिडेन प्रशासन अधिकारी होंगे।
इससे पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव, जनरल (सेवानिवृत्त) लॉयड जे. ऑस्टिन ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बातचीत करने के लिए नई दिल्ली का दौरा किया था। जनरल (सेवानिवृत्त) ऑस्टिन ने अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।
ब्लिंकन भारत के विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लिंकन और जयशंकर दोनों पहले तीन बार एक-दूसरे से मिल चुके हैं - पहले लंदन में जी 7 विदेश मंत्री की बैठक के दौरान, फिर विदेश मंत्री की अमेरिका की द्विपक्षीय यात्रा के दौरान, और फिर जी 20 के दौरान, इटली में मिले हैं।
यह यात्रा अफगान तालिबान और क्वाड द्वारा किए गए क्षेत्रीय प्रगति के मद्देनजर अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। बिडेन प्रशासन कथित तौर पर इस साल के अंत में एक क्वाड (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का रणनीतिक समूह) भौतिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के तरीकों की तलाश कर रहा है। भारतीय पीएम मोदी, वर्तमान कोविड की स्थिति के आधार पर वाशिंगटन का दौरा करेंगे।
अप्रैल 2021 में, देश भर में कोविद-19 की दूसरी लहर के समय में, एंथनी ब्लिंकन ने नरेंद्र मोदी-राष्ट्र को महामारी से निपटने के लिए भारत के प्रति अतिरिक्त समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
अफगानिस्तान में स्थिति के मद्देनजर, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने पिछले हफ्ते उज्बेकिस्तान में एक कनेक्टिविटी शिखर सम्मेलन के मौके पर अमेरिकी उप एनएसए एलिजाबेथ शेरवुड-रान्डेल और अफगानिस्तान पर अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद से मुलाकात की थी। शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच गरमागरम बहस हुआ जिसमें पूर्व कथित पाकिस्तान ने अफगान राष्ट्र में बढ़े हुए संघर्ष के मद्देनजर लड़ाकों को अफगानिस्तान में धकेल कर, तालिबान का सामरिक रूप से समर्थन किया।

Find Out More:

Related Articles: