हज के सभी आवेदन रद्द भारतीय हज समिति

Kumari Mausami
भारत की हज समिति ने मंगलवार को हज 2021 के लिए निर्धारित सभी आवेदनों को रद्द कर दिया। यह निर्णय सऊदी अरब द्वारा घोषणा के बाद आया कि उसने नागरिकों और निवासियों को केवल सीमित संख्या में हज 1442 में भाग लेने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।
"हज और उमराह मंत्रालय, सऊदी अरब के राज्य ने एक बयान जारी कर बताया कि कोरोनावायरस महामारी की स्थिति के कारण सऊदी अरब साम्राज्य ने सऊदी अरब के भीतर नागरिकों और निवासियों को केवल सीमित संख्या में हज 1442 में भाग लेने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। अंतर्राष्ट्रीय हज रद्द कर दिया गया है। इसलिए, भारत की हज समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि हज 2021 के लिए सभी आवेदन रद्द कर दिए गए हैं," यह पढ़ा।
शनिवार को, सऊदी अरब ने घोषणा की कि इस साल की हज यात्रा 60,000 से अधिक लोगों तक सीमित नहीं होगी, ये सभी राज्य के भीतर से चल रहे कोरोनावायरस महामारी के कारण होंगे। राज्य द्वारा घोषणा पिछले साल वायरस पर एक अविश्वसनीय रूप से पारेषण तीर्थयात्रा के बाद हुई थी, लेकिन फिर भी कम संख्या में विश्वासियों को वार्षिक समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई थी।
पिछले साल के हज में, सऊदी अरब में पहले से रह रहे कम से कम 1,000 लोगों को हज में भाग लेने के लिए चुना गया था। 160 विभिन्न राष्ट्रीयताओं में से दो-तिहाई विदेशी निवासी थे जो आम तौर पर हज पर प्रतिनिधित्व करते थे। एक तिहाई सऊदी सुरक्षाकर्मी और चिकित्सा कर्मचारी थे।
हर साल, 2 मिलियन तक मुसलमान हज करते हैं, एक शारीरिक रूप से मांग वाली और अक्सर महंगी तीर्थयात्रा जो दुनिया भर से वफादारों को आकर्षित करती है। हज, जो सभी सक्षम मुसलमानों को अपने जीवनकाल में एक बार करने की आवश्यकता होती है, को पिछले पापों को साफ करने और मुसलमानों के बीच अधिक विनम्रता और एकता लाने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

Find Out More:

Related Articles: