उत्तर प्रदेश में पब्लिक में थूकने पर 500 रुपये, मास्क न पहनने पर भारी जुर्माना

Kumari Mausami
उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को कोरोना महामारी अधिनियम, 2020 में संशोधन करते हुए सार्वजनिक रूप से मास्क नहीं पहनने पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया। नए संशोधनों के अनुसार, बिना मास्क के पाए जाने वालों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसी तरह, सार्वजनिक रूप से थूकने वाले लोगों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
इसी तरह, सार्वजनिक रूप से थूकने वाले लोगों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
यूपी में वीकेंड लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविद -19 मामलों में बढ़ते मामलों से निपटने के लिए राज्य में एक सप्ताह के अंत में तालाबंदी की है। इसके अलावा, सरकार ने यह भी आदेश दिया है कि सभी 75 जिलों में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक रोजाना कर्फ्यू जारी रहेगा।
गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश के अवस्थी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि सभी आवश्यक सेवाओं को लॉकडाउन अवधि और रात के प्रतिबंध के दौरान छूट दी जाएगी।
अवस्थी ने कहा, "शनिवार और रविवार को यूपी में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया जाएगा। लॉकडाउन शुक्रवार को रात 8 बजे से लागू होगा और सोमवार सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा। केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी।" ।
इससे पहले दिन में, सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर एक अंतरिम रोक लगा दी, जिसमें उसने उत्तर प्रदेश सरकार को कोविद -19 से प्रभावित पांच शहरों में तालाबंदी लागू करने का निर्देश दिया, जो ताजा लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। राज्य सरकार ने पहले लखनऊ, इलाहाबाद, कानपुर नगर, वाराणसी और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक सख्त प्रतिबंध लगाने का निर्देश देते हुए HC के आदेश के खिलाफ आज शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया।

Find Out More:

Related Articles: