ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कोविद -19 की स्थिति के बीच भारत की यात्रा रद्द की

Kumari Mausami
डाउनिंग स्ट्रीट ने सोमवार दोपहर कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोवी -19 की स्थिति को बिगड़ने के कारण अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है।
डाउनिंग स्ट्रीट ने पहले कहा था कि जॉनसन ने कार्यक्रम की थोक अवधि के साथ भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के लिए सोमवार 26 अप्रैल को एक दिन के एजेंडे के लिए निर्धारित किया है।
जॉनसन को पहले भारत में कुछ दिन बिताने के लिए योजनाबद्ध तरीके से 26 अप्रैल से शुरू किया गया था, जिसमें यूके-इंडिया एनहांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप को अंतिम रूप देना शामिल था। हालांकि, भारत में महामारी के संकट के साथ बदतर स्थिति के लिए, पुनरावृत्ति को फिर से शुरू किया गया।
विदेश मंत्रालय (MEA) ने पुष्टि की कि कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर बोरिस जॉनसन अगले सप्ताह भारत का दौरा नहीं करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह निर्णय दोनों पक्षों द्वारा आपसी समझौते के अनुसार लिया गया था।
उन्होंने कहा, "मौजूदा कोविद की स्थिति को देखते हुए, यह आपसी समझौते से तय किया गया है कि यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री अगले सप्ताह भारत का दौरा नहीं करेंगे," उन्होंने कहा।
बागची ने कहा कि दोनों पक्ष भारत-ब्रिटेन संबंधों की योजनाएं शुरू करने के लिए आने वाले दिनों में एक आभासी बैठक करेंगे।
उन्होंने कहा, "दोनों नेता भारत-यूके साझेदारी को अपनी पूर्ण क्षमता तक ले जाने के लिए सबसे अधिक महत्व देते हैं और इस संबंध में निकट संपर्क में रहने और वर्ष में बाद में एक व्यक्ति की बैठक के लिए तत्पर रहने का प्रस्ताव करते हैं," उन्होंने कहा।
इस वर्ष की शुरुआत में, जॉनसन ने यूके में कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि को देखते हुए भारत की यात्रा रद्द कर दी थी।

Find Out More:

Related Articles: