पीएम मोदी खिलौना निर्माताओं से कम प्लास्टिक, अधिक पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग करने के लिए कहा

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को खिलौना निर्माताओं को नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कम प्लास्टिक और अधिक पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग करने के लिए कहा। भारत के पहले खिलौना मेले 2021 का उद्घाटन करते हुए, मोदी ने कहा, "हमें खिलौना क्षेत्र में आत्मानबीर बनना होगा और वैश्विक बाजार को भी पूरा करना होगा"।
उन्होंने खेद व्यक्त किया कि 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वैश्विक बाजार में भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है, और देश में बिकने वाले खिलौनों का लगभग 85 प्रतिशत आयात किया जाता है।
"हमें भारत में हाथ से बने उत्पादों को बढ़ावा देने की जरूरत है," उन्होंने कहा।
प्रधान मंत्री ने चेन्नापट्टनम, वाराणसी और जयपुर के पारंपरिक ठगों के साथ बातचीत की और उन्हें बच्चों के बदलते स्वाद को ध्यान में रखते हुए नए खिलौने बनाने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने खिलौना निर्माताओं से पर्यावरण के अनुकूल, आकर्षक और अभिनव खिलौने बनाने और अधिक पुनर्चक्रण सामग्री का उपयोग करने के लिए कहा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने घरेलू खिलौना उद्योग को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए 15 मंत्रालयों को शामिल करके एक राष्ट्रीय खिलौना कार्य योजना तैयार की है।
उन्होंने कहा, पहल का उद्देश्य भारत को खिलौना क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनाना है और वैश्विक बाजार में घरेलू खिलौनों की उपस्थिति बढ़ाना है।
भारतीय खिलौना उद्योग में परंपरा, तकनीक, अवधारणा और क्षमता है, मोदी ने कहा, "हम दुनिया को पर्यावरण के अनुकूल खिलौने दे सकते हैं"।

Find Out More:

Related Articles: