उत्तर प्रदेश में लव जिहाद विधेयक को मिला कानूनी दर्जा

Kumari Mausami
महीनों के विचार-विमर्श के बाद, उत्तर प्रदेश विधानसभा ने बुधवार को निषेध धर्म परिवर्तन विधेयक, 2021 को पारित कर दिया, जिसे आमतौर पर 'लव जिहाद' कानून के रूप में जाना जाता है, वोटिंग के द्वारा कानून का औपचारिक रूप दिया गया।
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ठीक तीन महीने पहले नवंबर में कानून में संशोधन किया था। यूपी कैबिनेट ने 24 नवंबर को अध्यादेश को मंजूरी दे दी थी, क्योंकि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने लोगों की पसंद की स्वतंत्रता के अपने अधिकार को बरकरार रखा, अपने स्वयं के पिछले आदेश को जारी रखा, जिसमें कहा गया था कि शादी के लिए रूपांतरण स्वीकार्य नहीं था।
लव जिहाद कानून के तहत, शादी के लिए जबरदस्ती धर्मांतरण करने का दोषी पाए जाने पर एक व्यक्ति को एक से पांच साल की कैद की सजा का सामना करना पड़ेगा, और अपराध गैर-जमानती अपराध होगा।
बलपूर्वक धर्मांतरण को समाप्त करने के लिए कानून का मार्ग लेने वाला यूपी एकमात्र राज्य नहीं है। जनवरी में, मध्य प्रदेश सरकार ने धर्म स्वतंत्रता अध्यादेश, 2020 पारित किया और इसे एक कानून का रूप दिया था।
मप्र में, एक नाबालिग, महिला या अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति का जबरन धर्म परिवर्तन करवाने पर, न्यूनतम जुर्माना 50,000 रुपये के साथ 2-10 साल की जेल की सजा देगा।

Find Out More:

Related Articles: