55 साल में पहली बार, गणतंत्र दिवस परेड में कोई विदेशी मेहमान नहीं होगा

Kumari Mausami

55 साल में पहली बार, भारत को वैश्विक COVID-19 स्थिति के कारण 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में विदेशी गरिमा नहीं मिलेगी, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को पुष्टि की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "वैश्विक COVID-19 स्थिति के कारण, यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष हमारे गणतंत्र दिवस के आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में कोई विदेशी मेहमान नहीं होगा।
ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पहले सार्वजनिक रूप से परेड के लिए भारत के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया था, हालांकि कोरोनोवायरस के नए संस्करण द्वारा बनाए गए बढ़ते संकट के कारण उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी। हालांकि, जॉनसन ने संकेत दिया है कि वह इस वर्ष की पहली छमाही के दौरान भारत का दौरा करेंगे।
"कल रात राष्ट्रीय तालाबंदी की घोषणा के बाद, और जिस गति से नए कोरोनोवायरस वैरिएंट का प्रसार हो रहा है, प्रधान मंत्री ने कहा कि उनके लिए यूके में रहना महत्वपूर्ण था, ताकि वह वायरस पर घरेलू प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकें।" एक डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा ,प्रधान मंत्री ने कहा कि वह 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं ।
पिछली बार 1966 में परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भारत की विदेशी गरिमा नहीं थी। यह घटना इंदिरा गांधी द्वारा लाल बहादुर शास्त्री के निधन के बाद देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के दो दिन बाद हुई थी।

Find Out More:

Related Articles: