ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने की पाकिस्तान की खिंचाई

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया और आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों पर कटाक्ष किया। उन्होंने ने पाकिस्तान के अप्रत्यक्ष उल्लेख में कहा, "आतंकवाद आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी समस्या है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आतंकवादियों का समर्थन करने और उनकी सहायता करने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए, और इस समस्या को एक संगठित तरीके से निपटना चाहिए। "
वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए पांच देशों के समूह ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "2021 में, ब्रिक्स को 15 साल पूरे हो जाएंगे। हमारे 'शेरपा' पिछले वर्षों में हमारे द्वारा लिए गए विभिन्न निर्णयों का मूल्यांकन करने के लिए एक रिपोर्ट बना सकते हैं।"
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भी भाग लिया।
प्रधानमंत्री ने कहा, "आतंकवाद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकवादियों को समर्थन और सहायता करने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए।"
ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) एक प्रभावशाली ब्लॉक के रूप में जाना जाता है जो 3.6 बिलियन से अधिक या दुनिया की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। ब्रिक्स देशों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद 16.6 ट्रिलियन अमरीकी डालर है।

अपने संबोधन में, मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और विश्व व्यापार संगठन और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसी बहुपक्षीय निकायों के सुधार की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।
COVID-19 संकट के बारे में बात करते हुए, मोदी ने कहा कि भारत का टीका उत्पादन और वितरण क्षमता मानवता के हित में काम करेगा। प्रधान मंत्री ने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत अपनी सरकार द्वारा शामिल सुधार पहलों का भी जिक्र किया।
"हमने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत एक व्यापक सुधार प्रक्रिया शुरू की है। यह अभियान इस विश्वास पर आधारित है कि आत्मनिर्भर और लचीला भारत पोस्ट- COVID वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक गुणक हो सकता है और एक मजबूत योगदान दे सकता है। वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के लिए, "उन्होंने कहा।

Find Out More:

Related Articles: