13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे जहां कोरोना वायरस ने नहीं दी अब तक दस्तक

Kumari Mausami

असम ने शनिवार रात को अपने पहले कोरोनावायरस पॉजिटिव केस की सूचना दी है। साढ़े चार साल की बच्ची ने जोरहाट में पॉजिटिव टेस्ट किया है। उसके नमूने पुन: पुष्टि के लिए ICMR को भेजे गए हैं। 

 

 

 

अब तक कम से कम 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां से COVID-19 मामले की एक भी पुष्टि नहीं की गई है। इसमें गोवा, झारखंड, बिहार, लक्षदीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दमन और दीव, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और दादरा और नागर हवेली शामिल हैं।

 

 

 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, देश में कोरोनोवायरस के लिए कुल 315 व्यक्तियों की पुष्टि की गई है।

 

 

 

 इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा पूरी दुनिया में दो लाख के पार हो गया है. एक हालिया रिपोर्ट में कोरोना वायरस के लक्षणों को समझने के लिए 5 दिनों का समय काफी बताया है. 5 दिनों के भीतर शरीर में 3 खास लक्षण पहचान कर आप कोरोना वायरस के खतरे को भांप सकते हैं.

 

 

 


अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी इस रिपोर्ट बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है. मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं. कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है.

 

 

Find Out More:

Related Articles: