सरकार ने धार्मिक स्वतंत्रता पर भारत की आलोचना करने वाली अमेरिकी रिपोर्ट की निंदा की

Raj Harsh
सरकार ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश विभाग की उस रिपोर्ट को मंगलवार को खारिज कर दिया, जिसमें अल्पसंख्यकों पर कथित हमलों के लिए भारत की आलोचना की गई थी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ऐसी खबरें "गलत सूचना और त्रुटिपूर्ण समझ" पर आधारित होती हैं।
बागची ने कहा, "हम अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश विभाग की 2022 रिपोर्ट जारी होने से अवगत हैं। अफसोस की बात है कि ऐसी रिपोर्टें गलत सूचना और त्रुटिपूर्ण समझ पर आधारित हैं।"
वार्षिक रिपोर्ट में भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर कथित हमलों को सूचीबद्ध किया गया और ऐसी घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई।
उन्होंने कहा, हम अमेरिका के साथ अपनी साझेदारी को महत्व देते हैं और हमारे लिए चिंता के मुद्दों पर खुलकर आदान-प्रदान करना जारी रखेंगे।
दुनिया भर के देशों में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति का दस्तावेजीकरण करने वाली रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई।
एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि रूस, भारत, चीन और सऊदी अरब सहित कई सरकारें विश्वास समुदाय के सदस्यों को स्वतंत्र रूप से लक्षित करना जारी रखती हैं।
विदेश मंत्री एंथोनी ब्लिंकन द्वारा रिपोर्ट जारी किए जाने के तुरंत बाद अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता कार्यालय के राजदूत राशद हुसैन ने वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कई सरकारें अपनी सीमाओं के भीतर विश्वास समुदाय के सदस्यों को स्वतंत्र रूप से निशाना बनाना जारी रखती हैं।" .
ब्लिंकन ने कहा कि रिपोर्ट दुनिया भर के लगभग 200 देशों और क्षेत्रों में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति के बारे में एक तथ्य-आधारित, व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करती है।


Find Out More:

Related Articles: