ध्यान दें, कोरोनावायरस के बारे में हुआ ये बड़ा खुलासा

Kumari Mausami

वुहान कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस विषाणु की वजह से दुनियाभर में दो हजार लोगों की मौत हो गई है। इनमें से छह मौतें चीन के बाहर हुई हैं। सबसे ज्यादा मौतें चीन के हुबई प्रांत में हुई हैं। वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 75 हजार पार कर गई है। इनमें से हजार संक्रमित मामले चीन के बाहर के हैं। जापान के तट पर खड़े जहाज में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 545 पहुंच गई है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर एक नया खुलासा हुआ है।

 

 

 

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वायरस को लेकर आंकड़ें प्रकाशित किए हैं। 70 हजार संक्रमित लोगों का विश्लेषण करके स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वायरस को लेकर नया खुलासा किया है। चीन के सीसीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) का कहना है कि इस वायरस से 80 फीसदी ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो बुजुर्ग हैं या फिर पहले से थोड़ा बिमार हैं।

 

 

 

बता दें कि चीन में आम नागरिकों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारी भी बड़ी तादाद में कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। COVID-19 से संक्रमित और मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बाद भी इस खतरनाक विषाणु को लेकर अभी तक वैज्ञानिक कोई भी वैक्सीन नहीं बना पाए हैं।

 

 

 


इस अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 80.9 फीसदी मामले में संक्रमण हल्का है। जबकि 13.8 फीसदी मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण ज्यादा है और 4.7 फीसदी मामलों में ही स्थिति गंभीर बनी हुई है।

 

 

 


अध्ययन में बताया गया है कि मरने वाले लोगों में ज्यादातर की उम्र 80 साल के करीब है। नौ साल की उम्र से नीचे का कोई भी बच्चा इस वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है। अध्ययन में बताया गया है कि 39 साल की उम्र से ऊपर वाले लोगों में इस वायरस से मृत्यु दर 0.2 फीसदी है।

Find Out More:

Related Articles: