इस एक सवाल के जवाब ने टोनी ऐन सिंह को दिलाया मिस वर्ल्ड 2019 का ताज

Kumari Mausami

लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट 2019 का खिताब जमैका की टोनी एन सिंह के नाम रहा. आइए जानते हैं ब्यूटी कॉनसेंट में उन्होंने किस सवाल का जवाब देकर मिस वर्ल्ड का खिताब जीता है.

 


सबसे पहले आपको बता दें, टोनी एन सिंह का जन्म जमैका के Morant Bay में हुआ था.  9 साल की उम्र में वह अमेरिका के फ्लोरिडा में परिवार के साथ शिफ्ट हो गई थीं.

 


वर्तमान में टोनी एन सिंह की उम्र 23 साल है. उन्होंने Florida State University in Tallahassee से वुमन्स स्टडी एंड साइकोलॉजी में पढ़ाई की है.

 


मिस वर्ल्ड वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार-  टोनी भविष्य में एक डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखती हैं.

 


इससे पहले वह कैरेबियन स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में काम कर चुकी हैं. टोनी एन अपना खाली समय सिंगिग, कुकिंग, ब्लॉगिंग, volunteering में बिताती है.

 


टोनी ने बताया कि उनके लिए कोई भी उनकी मां से ऊपर नहीं है. अपने सपने को पूरा करने के लिए वह पूरा श्रेय अपनी मां को देती है. आपको बता दें टोनी की मां जमैका से हैं और अफ्रीकी-कैरेबियन मूल की है. वहीं उनके पिता ब्रैडशॉ सिंह इंडो-कैरिबियन वंश के हैं.

 


मिस वर्ल्ड से पहले वह मिस जमैका वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता जीत चुकी हैं. मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली जमैका की वह चौथी महिला बन चुकी है.

 

 

जमैका ने एक दशक के लंबे अंतराल के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीता. बता दें, 1993 में लिसा हैना ने खिताब जीता था. इससे पहले, जमैका ने 1963 और 1976 में खिताब जीता था.

 

 

ये पूछा था सवाल

टोनी-एन से पूछा गया कि "आपको मिस वर्ल्ड का खिताब क्यों जीतना चाहिए, आपके अंदर ऐसा क्या स्पेशल है? "

 

 

टोनी ने जवाब देते हुए कहा,  मिस वर्ल्ड के इस मंच पर मैं कुछ अलग और खास चीज का प्रतिनिधित्व (Represent) कर रही हूं. मैं महिलाओं की ऐसी पीढ़ी का नेतृत्व कर रही हूं, जो दुनिया में बदलाव ला रही हैं. मैं ये नहीं कहूंगी कि यहां स्टेज पर मौजूद मैं और महिलाओं से अलग हूं, लेकिन महिलाओं के लिए मेरा पैशन मुझे अलग करता है.

 


टोनी से अगला सवाल पूछा किया "आपके लिए सबसे प्रेरणादायक महिला कौन है.? उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि मेरी मां मेरे लिए प्रेरणादायक है.

 


उन्होंने कहा मेरी मां और पिता एक ऐसी जड़ है जिसका मैं खुबसूरत पेड़ हूं. मेरी मां के त्याग की वजह से मैं आज यहां आपके सामने बैठी हूं. मैं जो भी कर पाई हूं वो सब मेरी मां की वजह से है.

Find Out More:

Related Articles: