सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों को 7 दिवसीय होम क्वारंटाइन से गुजरना अनिवार्य किया

Kumari Mausami
दुनिया में कोविड -19 मामलों के अचानक वृद्धि के कारण, भारत सरकार ने शुक्रवार को सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन को 7-दिवसीय घरेलू संगरोध से गुजरना अनिवार्य कर दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, शुक्रवार को कोरोनोवायरस संक्रमण में दैनिक वृद्धि 214 दिनों के बाद एक लाख से ऊपर दर्ज की गई, जिससे भारत में कुल कोविद -19 मामलों की संख्या 3,52,26,386 हो गई, जिसमें 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के 3,007 मामले शामिल हैं।
विशिष्ट देशों से जोखिम में आने वाले यात्रियों को 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन से गुजरना होगा और दिशानिर्देशों के अनुसार भारत आगमन के 8 वें दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा। इन यात्रियों को आगमन के स्थल पर आगमन के बाद के कोविड -19 परीक्षण के लिए नमूने जमा करने होंगे। ऐसे यात्रियों को प्रस्थान करने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले आगमन हवाई अड्डे पर अपने परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी। यदि उन्होंने नकारात्मक परीक्षण किया, तो वे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे।
यात्रियों को आठवें दिन किए गए कोविड-19 के लिए किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण के परिणाम एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करने की भी आवश्यकता होगी। अगर निगेटिव आता है तो वे अगले 7 दिनों तक अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करेंगे। हालांकि, यदि ऐसे यात्रियों का परीक्षण सकारात्मक होता है, तो उनके नमूनों को नए दिशानिर्देशों के अनुसार, इनसाकोग प्रयोगशाला नेटवर्क पर जीनोमिक परीक्षण के लिए आगे भेजा जाना चाहिए।
जोखिम वाले देशों की सूची के अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को भी 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन से गुजरना होगा और भारत आगमन के 8 वें दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण करना होगा।

Find Out More:

Related Articles: