कोविशिल्ड की दूसरी खुराक की गैप 8 सप्ताह तक बढ़ेगी: केंद्र

Kumari Mausami
बेहतर परिणामों के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतर को 28 दिनों से बढ़ाकर छह से आठ सप्ताह तक किया जाना चाहिए, केंद्र ने कहा। निर्देश देशव्यापी टीकाकरण के दौर दो के बीच आया है, जिसमें 60 से ऊपर के लोग और 45 से अधिक अन्य बीमारियों वाले लोगों को टीका लगाया जा रहा है।
दो खुराक के बीच संशोधित समय अंतराल का निर्णय केवल कोविशिल्ड पर लागू होता है, और कोवाक्सिन के लिए नहीं, यह स्पष्ट किया गया है। वैक्सीन के संभावित दुष्प्रभावों और कुछ यूरोपीय देशों में इसके निलंबन की रिपोर्ट के बीच खुराक अंतराल का संशोधन आता है। हालांकि, सरकार ने कहा था कि देश में इसके इस्तेमाल को लेकर "चिंता का कोई संकेत नहीं" था।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने NTAGI और NEGVAC की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और इसके बाद राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी है। 1 खुराक के बाद 4-8 सप्ताह के इस निर्धारित समय अंतराल के भीतर लाभार्थियों को COVISHIELD की दूसरी खुराक का प्रशासन।
आधिकारिक नोट में कहा गया है कि मौजूदा वैज्ञानिक सबूतों को ध्यान में रखते हुए, यह प्रतीत होता है कि COVISHIELD की दूसरी खुराक 6-8 सप्ताह के बीच दी जाती है, लेकिन बाद में निर्धारित अवधि की तुलना में 8 सप्ताह की अवधि के लिए नहीं, तो सुरक्षा बढ़ाई जाती है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आग्रह किया है कि वे संबंधित अधिकारियों को निर्देश के अनुसार कार्यक्रम के प्रबंधकों, टीकाकारों और COVISHIELD वैक्सीन के प्राप्तकर्ताओं के बीच संशोधित अंतराल अंतराल के संदेश को व्यापक रूप से प्रसारित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए और संशोधित खुराक अंतराल का पालन सुनिश्चित करें।
पिछले हफ्ते, सरकार ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी -19 वैक्सीन, कोविशिल्ड की 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ एक नया खरीद आदेश दिया था, जिसमें जीएसटी सहित 157.50 की लागत आई थी।

Find Out More:

Related Articles: