16 जनवरी को भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान

Kumari Mausami
कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू होगा। स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ होगी, इसके बाद 50 वर्ष से ऊपर और 50 से कम जनसंख्या वाले लोग सरकार ने शनिवार को कहा कि करीब 27 करोड़ की संख्या है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID टीकाकरण के लिए राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ देश में COVID-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह घोषणा की है। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव और संबंधित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने विभिन्न मुद्दों को कवर करते हुए COVID प्रबंधन की स्थिति की विस्तृत और व्यापक समीक्षा की। दो टीकों (कोविशिल्ड और कोवाक्सिन) के लिए राष्ट्रीय नियामक द्वारा आपातकालीन सुरक्षा प्राधिकरण या त्वरित स्वीकृति प्रदान की गई है जिन्होंने सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता स्थापित की है।

प्रधानमंत्री को निकट भविष्य में वैक्सीन के रोल-आउट के लिए राज्य और केन्द्रशासित प्रदेश सरकारों के साथ मिलकर केंद्र की तैयारियों की स्थिति के बारे में भी बताया गया। लोगों की भागीदारी (जनभागीदारी) के सिद्धांतों को रेखांकित किया गया टीकाकरण अभ्यास; चुनावों के अनुभव (बूथ रणनीति) और यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) का उपयोग करना; मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं, विशेष रूप से राष्ट्रीय कार्यक्रमों और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल का कोई समझौता नहीं; वैज्ञानिक और नियामक मानदंडों, अन्य एसओपी पर कोई समझौता नहीं; और प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यवस्थित और सुचारू कार्यान्वयन।

Find Out More:

Related Articles: