अमित खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया

Kumari Mausami
पूर्व सचिव (एचआरडी), सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) अमित खरे को मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें भारत सरकार के सचिव के पद और वेतनमान में दो साल के लिए नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री अमित खरे, आईएएस (सेवानिवृत्त) (जेएच: 1985) को प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में भारत सरकार के सचिव के पद और पैमाने पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, एक आधिकारिक आदेश में कहा गया।
1985 बैच के एक आईएएस अधिकारी, खरे का जन्म एक उत्तर भारतीय कायस्थ परिवार में हुआ था और उन्होंने 1977 में केंद्रीय विद्यालय, हिनू (झारखंड) से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और फिर सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से ऑनर्स के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उनका एक बड़ा भाई अतुल खरे है, जो भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं।
36 साल के अपने करियर में खरे ने भारत सरकार के अलावा झारखंड और बिहार सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाईं। उन्होंने कई कार्यकालों के लिए राज्य प्रारंभिक शिक्षा सचिव के रूप में कार्य किया और केंद्र में मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भी काम किया है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को पेश करने में मदद की, जिसे जुलाई 2020 में कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था।
उन्होंने झारखंड के राज्यपाल वेद मारवाह के प्रमुख सचिव और कलेक्टर और डीएम, पटना के रूप में भी काम किया है। उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य किया। दिसंबर 2019 में, उन्होंने स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त प्रभार के साथ सचिव, शिक्षा मंत्रालय (उच्च शिक्षा विभाग) के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

Find Out More:

Related Articles: