CBSE क्लास 9th और 11th में फेल हुए छात्रों को देगा एक और मौका, जाने पूरी खबर

Kumari Mausami

CBSE ने ऐलान किया है कि जो तलबा 9वीं और 11वीं जमात में फेल हो गए हैं, उन्हें दुबारा पास होने का मौका दिया जाएगा. इस बात की जानकारी ने ट्वीट और नोटिफिकेशन रिलीज़ करके दी है. 

 

 

CBSE ने ट्वीट करते हुए कहा, '' Covid19 की के मद्देनज़र हालात को देखते हुए, ह्यूमन रिसोर्स मिनिस्टर डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी CBSE स्कूलों को सलाह दी है कि वे सभी तलबा को एक मौका मुहैया करें, उनका ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट लें जो 9वीं और 11वीं जमात में फेल हुए हैं."

 

 


सीबीएसई के ज़रिए 13 मई को जारी किए गए नोटिफिकेशन मे बताया गया कि मौजूदा हालात को देखते हुए इम्तिहान में पास होने का मौका सिर्फ इस साल ही दिया जा रहा है, यह सहूलियत अगले सालों के लिए नहीं है. कोरोना बोहरान की वजह से बच्चों के वालिदैन तनाव में हैं, वालिदैन को तंख्वाह, घरवालों की सेहत वगैरा की फिक्र है, ऐसे में मुश्किल वक्त की वजह से 9वीं और 11वीं के तलबा को फेल होने पर एक और मौका दिया जाएगा.

 

 


नोटिफिकेशन के मुताबिक यह टेस्ट ऑनलाइन और ऑफलाइन तलबा की सहूलियत के मुताबिक दोनों तरीकों से होगा. जिस सब्जेक्ट में स्टूडेंट फेल होगा उस सब्जेक्ट का टेस्ट लेने से पलहे फेल स्टूडेंट को तैयारी के लिए मुनासिब वक्त दिया जाएगा.

Find Out More:

Related Articles: