मजदूर की बेटी ने हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 में हासिल की तीसरी रैंक

Raj Harsh
करनाल के निगधु गांव के एक मजदूर की बेटी ज्योति ने हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 में तीसरा स्थान हासिल कर उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।
वित्तीय चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, ज्योति की कड़ी मेहनत और समर्पण ने उन्हें अकादमिक उत्कृष्टता की ओर अग्रसर किया और उन्हें आईपीएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने के मार्ग पर स्थापित किया।
ज्योति की उपलब्धि शैक्षणिक सफलता के लिए कोचिंग कक्षाओं की आवश्यकता पर सवाल उठाती है। अपनी यात्रा में ट्यूशन की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, ज्योति ने आत्मविश्वास से कहा कि अगर कोई अनुशासन और स्वाध्याय की आदतों को बनाए रखता है तो यह आवश्यक नहीं है।
उन्होंने समय प्रबंधन और निरंतर सीखने के महत्व पर बल देते हुए कहा कि ये कारक अतिरिक्त कोचिंग की आवश्यकता को समाप्त करते हैं। ज्योति का 500 में से 496 का उल्लेखनीय स्कोर अध्ययन के प्रति उसके अनुशासित दृष्टिकोण और शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के उसके दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।
चुनौतियों के बावजूद, उसके माता-पिता ने उसकी शिक्षा को प्राथमिकता दी और उसे एक निजी स्कूल में दाखिला दिलाया। उनके शिक्षकों के मार्गदर्शन के साथ-साथ उनके अटूट समर्थन ने ज्योति की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
ज्योति की महत्वाकांक्षा देश और समाज की सेवा करना है, और वह अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेती है। समाज में बदलाव लाने के लिए उनका दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता उनके मजबूत चरित्र और जुनून का उदाहरण है।


Find Out More:

Related Articles: