पाक कोर्ट ने लश्कर के आतंकी लखवी को दी 15 साल की जेल की सजा

Kumari Mausami
पाकिस्तान की एक आतंकवाद-निरोधी अदालत ने शुक्रवार को लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के ऑपरेशन कमांडर जकीउर रहमान लखवी को आतंकी वित्तपोषण के आरोपों में दोषी ठहराया और सजा सुनाई, हालांकि भारत ने इसे FATF द्वारा वित्तीय कार्रवाई से बचने के लिए "उपचारात्मक कार्रवाई" करार दिया।  
लाहौर में आतंकवाद निरोधक अदालत ने आतंकी वित्तपोषण के लिए धन जुटाने के लिए आतंकवाद विरोधी अधिनियम की तीन धाराओं के तहत लखवी को दोषी पाया। न्यायाधीश ने लखवी को प्रत्येक धारा के तहत अलग-अलग पांच साल की जेल की शर्तें दीं, जो कुल 15 साल होती है।
अदालत ने लखवी कुल 300,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया और कहा कि यदि वह भुगतान करने में विफल रहा तो उसे 18 महीने की अतिरिक्त जेल का सामना करना पड़ेगा। सुनवाई के दौरान लखवी अदालत में मौजूद था और न्यायाधीश एजाज अहमद बुट्टर ने पुलिस को उसे सजा सुनाने के लिए जेल भेजने का निर्देश दिया।
यह पहली बार है जब 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड आरोपी लखवी को आतंकवाद से संबंधित अपराध का दोषी ठहराया गया है। हालांकि, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के आतंकवाद-रोधी विभाग के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि उन्हें आतंक के वित्तपोषण के लिए गिरफ्तार किया गया था, न कि किसी "विशिष्ट आतंकवादी हमले" के लिए।

Find Out More:

Related Articles: