नई रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम ट्रेनों को 'नमो भारत' के रूप में जाना जा सकता है

Raj Harsh
आधिकारिक सूत्रों ने आज (19 अक्टूबर) बताया कि नई रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेनों को नमो भारत के नाम से जाना जाएगा। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (20 अक्टूबर) को उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि वह भारत में आरआरटीएस के शुभारंभ का प्रतीक, साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली एक रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।
मोदी इस अवसर पर एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित करेंगे और बाद में बेंगलुरु मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के दो हिस्सों का उद्घाटन करेंगे।पीएमओ ने कहा कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता खंड, जिसका उद्घाटन किया जाएगा, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के माध्यम से साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा।
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला उनके द्वारा 8 मार्च, 2019 को रखी गई थी। नए विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से देश में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बदलने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप, आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है। पीएमओ ने एक बयान में कहा।
आरआरटीएस एक नया रेल-आधारित, सेमी-हाई-स्पीड, हाई-फ़्रीक्वेंसी कम्यूटर ट्रांज़िट सिस्टम है जिसकी डिज़ाइन गति 180 किमी प्रति घंटा है। यह एक परिवर्तनकारी क्षेत्रीय विकास पहल है, जिसे हर 15 मिनट में इंटरसिटी आवागमन के लिए हाई-स्पीड ट्रेनें प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आवश्यकता के अनुसार हर पांच मिनट की आवृत्ति तक जा सकती है।

Find Out More:

Related Articles: