भारत, ऑस्ट्रेलिया ने एफटीए का दायरा बढ़ाने का संकल्प लिया

Raj Harsh
भारत और ऑस्ट्रेलिया ने द्विपक्षीय व्यापार को 100 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाने के उद्देश्य से वर्ष के अंत तक मौजूदा मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) का विस्तार करने के लिए वार्ता को पूरा करने के अपने संकल्प की पुष्टि की।
वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष डॉन फैरेल के बीच संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग की बैठक के दौरान इस विषय पर चर्चा हुई। विशेष रूप से, फैरेल ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ आये हैं, जो भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हैं।
इससे पहले 29 दिसंबर, 2022 को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) को अपनाया था, और अब एक व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) के लिए समझौते के दायरे को व्यापक बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। ईसीटीए हमारे आर्थिक जुड़ाव का पहला चरण था। हम अब अपनी चर्चाओं के दूसरे चरण में प्रवेश कर रहे हैं जहां हम विषयों के व्यापक दायरे को देख रहे हैं और इसे सीईसीए में ले रहे हैं।
कई प्रमुख मुद्दों पर 10 मार्च को यहां हुई पहली भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर वार्ता के बाद, अल्बनीज ने कहा है कि दोनों पक्ष 2023 तक महत्वाकांक्षी सीईसीए को मजबूत करने पर विचार कर रहे हैं।

Find Out More:

Related Articles: