पाकिस्तान में चीन के कर्ज़ से बेहद चिंतित: अमरीका

Raj Harsh
विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका इस बात को लेकर काफी चिंतित है कि चीन द्वारा भारत के निकटवर्ती पड़ोसी देशों- पाकिस्तान और श्रीलंका को दिए जा रहे कर्ज का इस्तेमाल जबरदस्ती करने के लिए किया जा सकता है। दक्षिण और मध्य एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा से पहले संवाददाताओं से कहा, भारत के निकटवर्ती देशों को चीनी ऋण के संबंध में, हम इस बात को लेकर बहुत चिंतित हैं कि ऋण का इस्तेमाल जबरदस्ती करने के लिए किया जा सकता है।
शीर्ष अमेरिकी राजनयिक 1 से 3 मार्च तक तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली की यात्रा कर रहे हैं। लू ने कहा कि अमेरिका इस क्षेत्र के देशों से बात कर रहा है कि वे अपने फैसले खुद लें और किसी बाहरी भागीदार द्वारा मजबूर महसूस न करें। हम भारत से बात कर रहे हैं, क्षेत्र के देशों से इस बारे में बात कर रहे हैं कि कैसे हम देशों को अपने निर्णय लेने में मदद करते हैं, लू ने कहा।
इससे पहले दिन में, पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार ने घोषणा की कि चीन विकास बैंक (सीडीबी) के बोर्ड ने देश को 700 मिलियन अमरीकी डालर की क्रेडिट सुविधा को मंजूरी दे दी है।
एक सवाल के जवाब में लू ने कहा कि चीन के मुद्दे पर भारत और अमेरिका के बीच गंभीर बातचीत हुई है। लू ने एक सवाल के जवाब में जोर देकर कहा कि क्वाड सैन्य गठबंधन नहीं है। क्वाड, वास्तव में, एक ऐसा संगठन नहीं है जो किसी एक देश या देशों के समूह के खिलाफ हो। क्वाड इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने वाली गतिविधियों और मूल्यों को बढ़ावा देने की कोशिश के लिए खड़ा है।

Find Out More:

Related Articles: