चीन, पाकिस्तान को 700 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण देगा

Raj Harsh
चीन के सदाबहार सहयोगी ने आर्थिक तंगी से जूझ रहे देश पाकिस्तान को भारी कीमत का बड़ा कर्ज मंजूर किया है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बुधवार को घोषणा की कि चीन ने 700 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दे दी है। डार ने यह घोषणा पाकिस्तान की नेशनल असेंबली द्वारा सर्वसम्मति से कर राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से एक धन विधेयक पारित करने के एक दिन बाद की। आर्थिक मंदी से बचने के लिए 1.1 बिलियन अमरीकी डालर की ऋण सुविधा की मांग के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा निर्धारित मांगों को पूरा करने के उद्देश्य से धन विधेयक पारित किया गया था।
औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और चीन विकास बैंक के बोर्ड ने पाकिस्तान के लिए 70 करोड़ डॉलर की सुविधा को मंजूरी दे दी है। यह राशि इस सप्ताह स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को मिलने की उम्मीद है, जो इसके विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ा देगा।
10 फरवरी तक, केंद्रीय बैंक के पास केवल 3.2 बिलियन अमरीकी डालर का भंडार था, जो मुश्किल से तीन सप्ताह के आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त था। डॉलर के बहिर्वाह को रोकने के लिए, सरकार ने प्रतिबंध लगाए हैं, केवल आवश्यक खाद्य पदार्थों और दवाओं के आयात की अनुमति दी है, जब तक कि आईएमएफ के साथ बेलआउट पर सहमति नहीं बन जाती है, जिसे देश के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से टालने के लिए आवश्यक माना जाता है।
सरकार ने विदेश मंत्रालय को विदेशों में मिशनों की संख्या कम करने और उनके कार्यालयों और कर्मचारियों को कम करने और ऋण-ग्रस्त राष्ट्र के व्यय में 15 प्रतिशत की कटौती करने के लिए अन्य उपायों को शुरू करने का भी आदेश दिया है।

Find Out More:

Related Articles: