मूडीज ने भारत के आर्थिक विकास अनुमानों में की कटौती

Kumari Mausami
मूडीज ने शुक्रवार को भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमानों को 2022 के 7.7 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया क्योंकि वैश्विक मंदी और बढ़ती घरेलू ब्याज दरें आर्थिक गति को कम कर देंगी। यह दूसरी बार है जब मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत के विकास अनुमानों में कटौती की है। सितंबर में, इसने चालू वर्ष के लिए अनुमानों को मई में अनुमानित 8.8 प्रतिशत से घटाकर 7.7 प्रतिशत कर दिया था।
भारत के लिए, 2022 के वास्तविक जीडीपी विकास अनुमानों को 7.7 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है। एजेंसी ने अपने ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2023-24 में कहा है कि नीचे की ओर संशोधन उच्च मुद्रास्फीति, उच्च ब्याज दरों और धीमी वैश्विक वृद्धि को पहले की अपेक्षा से अधिक आर्थिक गति को कम कर देगा।
मूडीज को उम्मीद है कि 2023 में विकास दर घटकर 4.8 प्रतिशत पर और फिर 2024 में बढ़कर लगभग 6.4 प्रतिशत हो जाएगी। इसने कहा कि लगातार मुद्रास्फीति, मौद्रिक नीति की सख्ती, राजकोषीय चुनौतियों, भू-राजनीतिक बदलाव और वित्तीय बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच असाधारण रूप से उच्च स्तर की अनिश्चितता के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के कगार पर है।

Find Out More:

Related Articles: