आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए 6 अरब डॉलर की ऋण सुविधा बहाल करने के लिए कठिन शर्तें रखीं

Kumari Mausami
आईएमएफ ने पाकिस्तान को 6 बिलियन अमरीकी डालर के बेलआउट पैकेज को फिर से शुरू करने के लिए बिजली की दरों में बढ़ोतरी और पेट्रोलियम उत्पादों पर लेवी लगाने जैसी सख्त पूर्व शर्त रखी है, मीडिया रिपोर्टों में बुधवार को कहा गया है कि नकदी की कमी वाले देश ने वैश्विक ऋणदाता के साथ अति आवश्यक ऋण सुविधा सौदा किया है।
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान से उन सभी मौजूदा कानूनों की समीक्षा करने के लिए एक भ्रष्टाचार-रोधी कार्य बल का गठन करने के लिए भी कहा है, जिनका उद्देश्य सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना था, रिपोर्टों ने सूत्रों के हवाले से कहा। डॉन अखबार ने बताया कि शर्तों को लागू करने के बाद, आईएमएफ ऋण किश्त की मंजूरी और कार्यक्रम के पुनरुद्धार के लिए पाकिस्तान के अनुरोध को अपने कार्यकारी बोर्ड को प्रस्तुत करेगा - एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें एक और महीना लग सकता है।
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि आईएमएफ द्वारा निर्धारित नई शर्तों में बिजली की दरें बढ़ाना, 855 अरब रुपये एकत्र करने के लिए धीरे-धीरे 50 रुपये प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी लगाने का निर्णय लेना और तेल की कीमतों को निर्धारित करने में सरकार की भूमिका को समाप्त करना शामिल है। पेट्रोलियम उत्पाद (पेट्रोलियम लेवी) अध्यादेश, 1961 में संशोधन के लिए बुधवार को नेशनल असेंबली की मंजूरी लेने के सरकार के फैसले के बीच ये मांगें आईं।
हाई-स्पीड डीजल, पेट्रोल, हाई ऑक्टेन ब्लेंडिंग कंपोनेंट, इ-10 गैसोलीन, बेहतर मिट्टी के तेल और हल्के डीजल पर 50 रुपये प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी लगाने के लिए कानून में संशोधन का प्रस्ताव है। इसने 30,000 रुपये प्रति मीट्रिक टन तरलीकृत पेट्रोलियम गैस लेवी का भी प्रस्ताव किया है। नकदी की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान उच्च मुद्रास्फीति, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, बढ़ते चालू खाते के घाटे और घटती मुद्रा के साथ बढ़ती आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है।

Find Out More:

Related Articles: