भारत ने अफगानिस्तान को 3000 मीट्रिक टन गेहूं की एक और खेप भेजी

Kumari Mausami
भारत ने शनिवार को अफगान लोगों को मानवीय सहायता के तहत पाकिस्तानी भूमि मार्ग के माध्यम से अफगानिस्तान में 3000 मीट्रिक टन गेहूं की एक और शिपमेंट की, जो भोजन की कमी से जूझ रहे हैं। इसके साथ, भारत ने विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के साथ साझेदारी में 33,500 मीट्रिक टन गेहूं का शिपमेंट सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।
भारत ने अफगानिस्तान को 3000 मीट्रिक टन गेहूं का एक और शिपमेंट भेजा। भारत ने  विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ साझेदारी में 33,500 मीट्रिक टन गेहूं का शिपमेंट सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। मई में, भारत सरकार (भारत सरकार) से मानवीय सहायता के रूप में 2,000 मीट्रिक टन गेहूं की एक और खेप अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से भेजा गया था, विदेश मंत्रालय ने कहा।
भारत ने गुरुवार को घोषणा की थी कि मानवीय सहायता के वितरण के लिए हितधारकों के प्रयासों के समन्वय के लिए काबुल में दूतावास में एक तकनीकी टीम तैनात की गई है। मानवीय सहायता के प्रभावी वितरण के लिए विभिन्न हितधारकों के प्रयासों की बारीकी से निगरानी और समन्वय करने के लिए और अफगान लोगों के साथ हमारे जुड़ाव को जारी रखने के लिए, एक भारतीय तकनीकी टीम आज काबुल पहुंच गई है और वहां हमारे दूतावास में तैनात की गई है, विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा।
12 फरवरी को, भारत सरकार ने अफगानिस्तान के भीतर गेहूं के वितरण के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत पहले ही अफगानिस्तान को कोवैक्सिन टीकों की 500,000 खुराक और 13 टन आवश्यक जीवनरक्षक दवाओं की आपूर्ति कर चुका है। भारत देश में सामने आ रहे मानवीय संकट से निपटने के लिए अफगानिस्तान को अबाधित मानवीय सहायता प्रदान करने पर जोर देता रहा है।

Find Out More:

Related Articles: