केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती से पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट

Kumari Mausami
सरकार ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती करने का फैसला किया है।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा, हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये  प्रति लीटर की कमी आएगी। इसका सरकार के लिए लगभग 1 लाख करोड़ रुपये प्रति वर्ष का राजस्व निहितार्थ होगा। कटौती के बाद, दिल्ली में पेट्रोल 95.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.67 रुपये प्रति लीटर पर बिकेगा।
वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा, मैं सभी राज्य सरकारों, विशेष रूप से उन राज्यों को प्रोत्साहित करना चाहती हूं जहां पिछले दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, इसी तरह की कटौती को लागू करने और आम आदमी को राहत देने के लिए आग्रह करूंगी।
पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी के साथ, वित्तमंत्री सीतारमण ने घोषणा की कि केंद्र प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहा है जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी। इसी तरह, केंद्र लोहे और इस्पात के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर उनकी कीमतों को कम करने के लिए सीमा शुल्क को भी कम कर रहा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: