रिजर्व बैंक ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

Kumari Mausami
रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि उसने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर ग्राहकों की सुरक्षा के नियमों का उल्लंघन करने पर 36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 18 अप्रैल, 2022 के एक आदेश द्वारा, अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन ग्राहक संरक्षण-में ग्राहकों की देयता को सीमित करने पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 36 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा।
नियामक ने कहा कि यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के तहत लगाया गया है। यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का इरादा नहीं है। आरबीआई ने 31 मार्च, 2020 को अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए एक वैधानिक निरीक्षण किया था। इसने संबंधित निर्देशों का अनुपालन न करने का खुलासा किया कि बैंक इसमें शामिल राशि को क्रेडिट (छाया उलट) करने में विफल रहा।
नियामक ने कहा कि उसने बैंक को एक नोटिस भेजा है जिसमें उसे कारण बताने की सलाह दी गई है कि उक्त निर्देशों का पालन करने में विफलता के लिए उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।
नोटिस के लिए बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद, व्यक्तिगत सुनवाई में किए गए मौखिक प्रस्तुतीकरण और उसके द्वारा किए गए अतिरिक्त सबमिशन की जांच करने के बाद, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि आरबीआई के उपरोक्त निर्देशों के अनुपालन न करने के उपरोक्त आरोप की पुष्टि की गई और इसे लागू करना जरूरी है। मौद्रिक दंड, इस तरह के निर्देशों का पालन न करने की सीमा तक, विज्ञप्ति में कहा गया है।

Find Out More:

Related Articles: