1 अक्टूबर से इन तीन बैंकों के चेक बुक होने जा रहे हैं अमान्य

Kumari Mausami
दो बैंकों के खाताधारकों को अपनी चेक बुक बदलनी या अपडेट करवानी होगी क्योंकि वे 1 अक्टूबर से काम करना बंद कर देंगे। जिन राष्ट्रीयकृत बैंकों में इन दोनों बैंकों का विलय हुआ है, उन्होंने यूजर्स को ट्विटर पर बदलाव की जानकारी दी है।
इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया जिन बैंकों की चेक बुक 1 अक्टूबर से काम करना बंद कर देगी, वे हैं। ये तीनों बैंक अब दूसरे बैंकों का हिस्सा हैं।
जबकि इलाहाबाद बैंक का 1 अप्रैल, 2020 को इंडियन बैंक में विलय हो गया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को 1 अप्रैल, 2019 को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में मिला दिया गया।
पीएनबी और इंडियन बैंक दोनों ने अपने ग्राहकों को नई चेक बुक प्राप्त करने के लिए सूचित किया है, जिन्होंने तीन बैंकों से अपने खाते स्थानांतरित कर दिए हैं।
इंडियन बैंक ने अगस्त में एक ट्वीट में कहा था कि तत्कालीन इलाहाबाद बैंक की चेक बुक केवल 30 सितंबर, 2021 तक ही मान्य होगी। ट्वीट में आगे कहा गया है कि उस बैंक के एमआईसीआर कोड भी 1 अक्टूबर से अमान्य हो जाएंगे।
बैंक ग्राहकों को नई चेक बुक नजदीकी शाखा से मंगवाने के लिए कहा गया। उपयोगकर्ता इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
पीएनबी ने भी इस महीने की शुरुआत में ट्वीट कर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक के खाताधारकों को अपनी पुरानी चेक बुक जल्द से जल्द बदलने को कहा था।
इनके अलावा, चार अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भी सरकार की मेगा समेकन योजना के तहत एंकर बैंकों में मिला दिया गया था।
योजना के तहत, सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक में और आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिला दिया गया था।
समेकन के बाद, पीएनबी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), केनरा बैंक चौथे, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पांचवें और इंडियन बैंक सातवें सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

Find Out More:

Related Articles: