HDFC बैंक, LIC शीर्ष 100 वैश्विक ब्रांडों में शामिल

Kumari Mausami

एचडीएफसी बैंक, भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता (बाजार मूल्य के अनुसार) और देश का सबसे बड़ा बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) मूल्य के हिसाब से दुनिया के शीर्ष 100 ब्रांडों में शामिल रहा, हालांकि 2020 में उनके ब्रांड मूल्य में गिरावट आई। TCS, जो पिछले साल प्रतिष्ठित सूची में पदार्पण किया था, इस वर्ष सूची से बाहर कर दिया गया।

 

ब्रैंड्ज़ टॉप 100 मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड्स 2020 रैंकिंग के अनुसार, एचडीएफसी बैंक 20.8 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दुनिया में 59 वें स्थान पर था जबकि एलआईसी 17.5 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ 75 वें स्थान पर था। रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक की रैंकिंग में पिछले साल 60 वें स्थान से सुधार हुआ, जबकि 2019 में एलआईसी की रैंक 68 से कम हो गई। इन दोनों कंपनियों ने अपने ब्रांड मूल्य में क्रमशः 8% और 14% की महत्वपूर्ण गिरावट देखी।

 

अमेज़न ने अपने ब्रांड मूल्य में $ 415.8 बिलियन में 32% वृद्धि के साथ सूची में नंबर एक स्थान बरकरार रखा। महामारी के कारण अमेरिका में ईंट और मोर्टार खुदरा स्टोरों के बंद होने से ईकॉमर्स दिग्गजों पर लोगों की निर्भरता बढ़ गई। Apple 352.2 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जो पिछले साल से 14% अधिक था। पिछले वर्ष की तुलना में इसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ।

 

 

हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल के मूल्य की तुलना में $ 326.5 बिलियन के ब्रांड मूल्य के साथ Google को दुनिया के तीसरे सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में प्रतिस्थापित किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियों ने लॉकडाउन के दौरान खुद को कैसे उपयोगी बनाया है, इस बात से भी ब्रांड वैल्यू बढ़ी है।

Find Out More:

Related Articles: