SBI कार्ड ने वीडियो आधारित KYC सुविधा शुरू की, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Kumari Mausami

किसी भी अन्य बैंकों ने पिछले एक महीने में वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया शुरू की, SBI कार्ड ने सोमवार को वीडियो नो योर कस्टमर (VKYC) सुविधा शुरू करने की घोषणा की, जिससे शून्य संपर्क, परेशानी मुक्त ग्राहक ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया सुनिश्चित की जा सके। यह लॉन्च एंड-टू-एंड पेपरलेस, डिजिटल सोर्सिंग और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को स्थापित करने के एसबीआई कार्ड के प्रयास के अनुरूप है, भारत के सबसे बड़े शुद्ध-प्ले क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता ने एक विज्ञप्ति में कहा।

 

लॉन्च से न केवल धोखाधड़ी में कमी का काफी असर पड़ेगा, बल्कि यह केवाईसी प्रक्रिया की लागत को भी लगभग आधा कर देगा।

 

VKYC सामाजिक गड़बड़ी नए सामान्य होने के साथ, वीकेवाईसी एक ग्राहक को पूरी तरह से उपस्थिति-कम यात्रा से गुजरने में सक्षम बनाता है, बिना किसी के साथ शारीरिक रूप से बातचीत करने की आवश्यकता के। जारी करने के अनुसार, वीकेवाईसी प्रक्रिया आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, फेशियल रिकॉग्निशन, डायनेमिक वेरिफिकेशन कोड, लाइव फोटो कैप्चर फेशियल रिकग्निशन, और जियोटैगिंग जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करती है, जो शारीरिक केवाईसी प्रक्रिया की तुलना में अधिक सुरक्षित और सुरक्षित है।

 


"हम एक प्रौद्योगिकी-चालित कंपनी हैं और अपने उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, बैक-एंड और फ्रंट एंड, दोनों पर अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा बनाने के लिए रणनीतिक निवेश किया है। ग्राहक यात्रा को डिजिटल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को सावधानीपूर्वक तैनात किया गया है। हर कदम और पूरी प्रक्रिया को सहज बनाएं, ”एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा।

 


उन्होंने आगे कहा कि एक परिदृश्य में, जहां सामाजिक गड़बड़ी आदर्श बन गई है, यह सुविधा ग्राहकों के लिए अत्यधिक प्रासंगिकता रखती है। "हम इसे महत्वपूर्ण कर्षण प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।" SBI कार्ड ने वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) को ई-साइन प्रक्रिया के साथ मिलकर ग्राहक पहचान स्थापित करने की विधि के रूप में हाल ही में RBI के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए VKYC लॉन्च किया है।

 

Find Out More:

Related Articles: