अमेरिकी बाइक निर्माता हार्ले डेविडसन ने भारत में बंद किया कारोबार

Kumari Mausami
अमेरिकी बाइक निर्माता हार्ले डेविडसन ने अपनी रीस्ट्रक्चरिंग एक्सरसाइज 'द रिवीयर' प्रोग्राम के तहत भारत में मैन्युफैक्चरिंग और सेल्स ऑपरेशंस को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने अपने खर्चों में 75 मिलियन डॉलर की कटौती की योजना बनाई है जिसमें वह भारत में मैन्युफैक्चरिंग बंद कर रही है. कंपनी अपने कारोबार को पुनर्गठित करने जा रही है.

हार्ले डेविडसन ने एक बयान जारी करके कहा है कि वह कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों से बाहर निकलने और भारत में अपनी ब्रिकी और विनिर्माण कार्यों को बंद कर रही है. दो महीने पहले ही हार्ले डेविडसन ने संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अधिक लाभदायक मुख्य बाजारों में वापस ध्यान केंद्रित करने की रणनीति का खुलासा किया था.

हार्ले डेविडसन के प्रबंधन ने कहा है कि कंपनी महत्वपूर्ण बाजार पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी और उन देशों से निकलने की योजना बनाएगी जहां वॉल्यूम और मुनाफा निवेश के मुताबिक नहीं आ रहा है. भारतीय बाजार में 10 साल पहले कदम रखने वाली हार्ले डेविडस निवेश के बावजूद अपनी पकड़ बनाने में नाकाम रहीं.

वित्त वर्ष 2019-2020) में कंपनी ने भारत में केवल 2,500 बाइक बेचे. इस साल कोरोना महामारी और ऑटो सेक्टर में जारी मंदी के बीच अप्रैल से जून की अवधि के बीच कंपनी केवल 100 बाइक ही बेच पाई है. जुलाई में दूसरी तिमाही के नतीजे आने के बाद ही हार्ले डेविडसन ने कहा था कि कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजारों से बाहर निकलने की योजना का मूल्यांकन कर रही है. 

Find Out More:

Related Articles: